Noel Tata: कौन हैं नोएल टाटा जिन्हें मिली टाटा ट्रस्ट की कमान

noel tata

नोएल टाटा, सर रतन टाटा ट्रस्ट और सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट के ट्रस्टी हैं। उन्होंने टाटा समूह की प्रमुख कंपनियों, जैसे टाटा इंटरनेशनल लिमिटेड, वोल्टास लिमिटेड, और टाटा इन्वेस्टमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड के संचालन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

रतन टाटा के निधन के बाद नोएल टाटा को मिली टाटा ट्रस्ट की कमान

रतन टाटा के निधन के बाद, टाटा ट्रस्ट की जिम्मेदारी नोएल टाटा को सौंपी गई। यह निर्णय टाटा ट्रस्ट के बोर्ड की बैठक में लिया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी रतन टाटा के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए नोएल टाटा को फोन किया था। आइए जानें, नोएल टाटा कौन हैं और उनका रतन टाटा से क्या संबंध है।

कौन हैं नोएल टाटा?

नोएल टाटा, रतन टाटा के सौतेले भाई हैं। दरअसल, रतन टाटा के पिता नवल टाटा ने दो शादियां की थीं। पहली शादी सूनी टाटा से हुई, जिनसे उनके दो बेटे, रतन टाटा और जिम्मी टाटा पैदा हुए। सूनी टाटा से तलाक के बाद, नवल टाटा ने 1955 में स्विट्जरलैंड की एक व्यवसायी सिमोन टाटा से दूसरी शादी की, जिनसे उनका बेटा नोएल टाटा है।

नोएल टाटा टाटा समूह की प्रमुख कंपनियों, जैसे टाटा इंटरनेशनल लिमिटेड, वोल्टास लिमिटेड, और टाटा इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड के अध्यक्ष के रूप में कार्यरत हैं। साथ ही, वे टाइटन कंपनी के उपाध्यक्ष भी हैं।

Also Read: Navratri 2024:अष्टमी-नवमी को करने जा रहे हैं कन्या पूजन, पहले जान लें सही विधि और महत्व

रतन टाटा के उत्तराधिकारी बनने से चूके नोएल टाटा

एक समय ऐसा था जब नोएल टाटा रतन टाटा के उत्तराधिकारी बनने की दौड़ में थे, लेकिन वे अंतिम समय में इस भूमिका तक नहीं पहुंच पाए। हालांकि, उनके पास टाटा समूह में महत्वपूर्ण पदों पर काम करने का अनुभव और योगदान रहा है। बावजूद इसके, रतन टाटा के उत्तराधिकारी के रूप में साइरस मिस्त्री को चुना गया था। फिर भी, नोएल टाटा का टाटा समूह और टाटा ट्रस्ट के संचालन में बड़ा योगदान रहा है।

नोएल टाटा का करियर और परिवार

63 वर्षीय नोएल नवल टाटा फिलहाल ट्रेंट लिमिटेड के अध्यक्ष हैं। इसके अलावा, वे टाटा इंटरनेशनल के प्रबंध निदेशक और टाइटन कंपनी के उपाध्यक्ष भी रह चुके हैं। अब, उनके टाटा संस के बोर्ड में निदेशक के रूप में शामिल किए जाने की संभावना जताई जा रही है। 2010-2011 के दौरान, उन्हें टाटा इंटरनेशनल का प्रबंध निदेशक बनाए जाने की उम्मीद थी, और यह भी कयास लगाए जा रहे थे कि वे रतन टाटा के उत्तराधिकारी बन सकते हैं। हालांकि, 2011 में उनके बहनोई साइरस मिस्त्री को इस पद पर नियुक्त कर दिया गया।

नोएल टाटा की शादी आलू मिस्त्री से हुई है, जो टाटा संस में सबसे बड़े एकल शेयरधारक पालोनजी मिस्त्री की बेटी और साइरस मिस्त्री की बहन हैं। इस दंपति के तीन बच्चे हैं: लीह टाटा, माया टाटा, और नेवाइल टाटा। उनकी बेटी लीह टाटा भी टाटा समूह में अपनी जगह बना रही हैं। उन्होंने स्पेन के प्रतिष्ठित IE बिजनेस स्कूल से मार्केटिंग में मास्टर डिग्री पूरी की और फिलहाल टाटा समूह के साथ काम कर रही हैं। लीह ने 2006 में ताज होटल्स रिसॉर्ट्स एंड पैलेसेस में सहायक बिक्री प्रबंधक के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी। वर्तमान में, वह ताज होटल्स में विकास और विस्तार की प्रबंधक के रूप में कार्यरत हैं।

टाटा समूह से 40 वर्षों का जुड़ाव

नोएल टाटा 40 से अधिक वर्षों से टाटा समूह के साथ जुड़े हुए हैं। नवल एच टाटा और सिमोन एन टाटा के पुत्र नोएल टाटा टाटा समूह की कई प्रमुख कंपनियों के बोर्ड में कार्यरत हैं। इनमें ट्रेंट, टाटा इंटरनेशनल लिमिटेड, वोल्टास और टाटा इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन के अध्यक्ष के साथ-साथ टाटा स्टील और टाइटन कंपनी लिमिटेड के उपाध्यक्ष के पद शामिल हैं।

उनका अंतिम कार्यकारी पद अगस्त 2010 से नवंबर 2021 तक टाटा इंटरनेशनल लिमिटेड के प्रबंध निदेशक के रूप में था, जो टाटा समूह की व्यापार और वितरण शाखा है। उनके नेतृत्व में, कंपनी का कारोबार 500 मिलियन अमेरिकी डॉलर से बढ़कर 3 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक हो गया था।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *